×
×
×

कोरोना ख़त्म हो तो कर्बला, इमाम हुसैन अ.स. के करोड़ों ज़ाएरीन के स्वागत के लिए तैयार

इराक़ के कुछ शहरों में अरबईन मार्च शुरू हो गया है और कुछ क्षेत्रों के लोग 800 किलो मीटर पैदल चल कर अरबईन में कर्बला पहुुंचने के लिए अभी से अपने अपने घरों से निकल पड़े हैं।



विलायत पोर्टल :  एक ओर जहाँ दुनिया भर में कोरोना महामारी के कारण अरबईन बिलियन मार्च को टालने की ख़बरें दी जा रही थीं वहीं कर्बला के गवर्नर ने भी कहा है कि अरबईन के अवसर पर दुनिया भर से इमाम हुसैन अ.स. के करोड़ों ज़ाएरीन का स्वागत करते, काश यह बीमारी ख़त्म होती और हम ऐसा कर पाते ।
कर्बला के गवर्नर ने कोरोना के फैलाव को रोकने के लिए मोहर्रम के आरंभिक दिनों में ही कर्बला नगर को क्वारंटीन कर दिया था और इराक के ही अन्य नगरों के श्रद्धालुओं को इस पवित्र नगर में आने से रोक दिया था। इस बार वह स्वयं मास्क लगा कर इमाम हुसैन अलैहिस्सलाम के पवित्र हरम में गए और उन्होंने अन्य श्रद्धालुओं के साथ अज़ादारी भी की। कर्बला के गवर्नर ने अपने बयान में कहा है कि अरबईन के दिनों में पूरी दुनिया के ज़ाएरीन का स्वागत किया जाता लेकिन हालात ऐसे नहीं हैं।
इससे पहले पवित्र नगर कर्बला को कोरोना के फैलाव से बचने के लिए कई बार क्वारंटीन किया जा चुका है। इराक़ के अन्य सरकारी अधिकारियों ने अभी तक अरबईन मार्च के आयोजन के बारे में औपचारिक रूप से कोई घोषणा नहीं की है। ईरान के अधिकारियों ने इससे पहले कहा था कि इस साल अरबईन का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है। राष्ट्रपति रूहानी ने भी कहा था कि इस साल अरबईन के ज़ाएरीन के स्वागत के लिए इराक़ की स्थिति ठीक नहीं है और इस साल अरबईन मार्च नहीं होगा।
इस बीच इराक़ के कुछ शहरों में अरबईन मार्च शुरू हो गया है और कुछ क्षेत्रों के लोग 800 किलो मीटर पैदल चल कर अरबईन में कर्बला पहुुंचने के लिए अभी से अपने अपने घरों से निकल पड़े हैं।


लाइक कीजिए
0
फॉलो अस
नवीनतम