Code : 1588 73 Hit

फ़्रांस, 47 हफ़्तों से शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस की बर्बरता ।

दुनिया भर को मानवता , अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और मानवाधिकार का पाठ पढ़ाने वाला यूरोप अपने ही लोगों को पिछले एक साल से बर्बरता के साथ कुचलता आ रहा है लेकिन ना कहीं से कोई आवाज़ उठ रही है और न ही लोगों की मांगो को सुना जा रहा है ।

विलायत पोर्टल : प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले 47 सप्ताह से फ़्रांस सरकार की अत्याचारपूर्ण नीतियों एक विरोध में प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस ने बल प्रयोग करते हुए जमकर बर्बरता दिखाई तथा कई लोगों को बंदी बना लिया है ।
येलो वेस्ट्स से दुनिया भर में पहचाना जा रहा यह आंदोलन पिछले साल 17 अक्टूबर 2018 में उस समय शुरू हुआ जब लोगों ने पेट्रोलियम उत्पादों पर सरकार की ओर से लगाए गए भारी टैक्स का विरोध शुरू किया ।
पिछले 47 सप्ताह से अपनी मांगों को लेकर सड़क पर उतरने वाले येलो वेस्ट्स फ़्रांस के सब बड़े शहरों विशेष क्र पेरिस, टूलूज़, बीजान्टिन और अमियान में सरकार के विरुद्ध शांतिपूर्ण प्रदर्शन करते रहे हैं लेकिन इस सप्ताह पुलिस की कड़ी निगरानी और प्रदर्शन को कुचलने की तैयारियों के बाद भी लोग सड़कों पर आये तो फ़्रांस पुलिस की बर्बरता का शिकार बन बैठे ।
दिलचस्प बात है कि दुनिया भर को मानवता , अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और मानवाधिकार का पाठ पढ़ाने वाला यूरोप अपने ही लोगों को पिछले एक साल से बर्बरता के साथ कुचलता आ रहा है लेकिन ना कहीं से कोई आवाज़ उठ रही है और न ही लोगों की मांगो को सुना जा रहा है ।
....................

0
शेयर कीजिए
फॉलो अस
नवीनतम