Code : 1685 51 Hit

क़ज़्ज़ाफ़ी के क़त्ल में सामने आई फ़्रांस की भूमिका का पर्दाफाश

लीबिया के पूर्व तानाशाह क़ज़्ज़ाफ़ी की हत्या में फ़्रांस की भूमिका उजागर हुई है।

विलायत पोर्टल: क़ज़्ज़ाफ़ी के क़त्ल में फ़्रांस की भूमिका की पुष्टि उन 3000 गोपनीय ई-मेल्स से होती है जो अमरीका की पूर्व विदेशमंत्री हिलैरी क्लिंटन को भेजे गए थे।

समाचारपत्र रायुलयौम के अनुसार अमरीका की पूर्व विदेशमंत्री हिलैरी क्लिंटन को भेजे गए तीन हज़ार ई-मेल्स यह सिद्ध करते हैं कि लीबिया के पूर्व तानाशाह क़ज़्ज़ाफ़ी की हत्या में फ़्रांस की भमूिका रही है। इन ई-मेल से पता चलता है कि फ़्रांस ने लीबिया के तेल तथा अफ्रीका महाद्वीप पर अधिक वरचस्व बनाने के उद्देश्य से क़ज़्ज़ाफ़ी को रास्ते से हटाने का काम किया।यह ई-मेल 2011 में हिलैरी क्लिंटन को भेजे गए थे। अमरीका की पूर्व विदेशमंत्री हिलैरी क्लिंटन को भेजे जाने वाले इन ई-मेल में फ़्रांस के पूर्व राष्टपति निकोला सारकोज़ी के पांच लक्ष्यों का उल्लेख मिलता है। लीबिया के तेल भण्डारों पर नियंत्रण, क्षेत्र में फ़्रांस के प्रभाव को अधिक बढ़ाना, सारकोज़ी की प्रतिष्ठा को बढ़ाना, फ़्रांस की सैन्य शक्ति को अधिक सशक्त करना तथा पश्चिमी अफ़्रीका में क़ज़्ज़ाफ़ी के प्रभाव को रोकना।

ज्ञात रहे कि सन 2011 में लीबिया के पूर्व तानाशाह क़ज़्ज़ाफ़ी के कारवां पर नैटो के हमले के हवाई के बाद बड़ी निर्दयता से क़ज़्ज़ाफ़ी की हत्या कर दी गई थी। विशेष बात यह है कि क़ज़्ज़ाफ़ी की हत्या के बाद से अबतक लीबिया गृहयुद्ध में घिरा हुआ है जिसके कारण वह एक अस्थिर देश में परिवर्तित हो चुका है।

0
शेयर कीजिए
फॉलो अस
नवीनतम