×
×
×

भारत को आई ईरान की याद , अमेरिकी प्रतिबंधों के बावजूद करेगा तेल आयात

ट्रम्प सरकार के दबाव में हमने 2019 से ही ईरान से आयात लगभग बंद ही कर दिया है, अगर संकट की इस घड़ी में अमेरिका हमे आपूर्ति न करे तो हम भी देशहित में फैसला लेते हुए क़दम उठाएंगे

विलायत पोर्टल : हिन्द टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार नई दिल्ली ने रूस समेत अन्य तेल उत्पादकों से तेल उत्पादन बढ़ाने की मांग की है। वहीं कहा जा रहा है कि पेट्रोलियम मंत्रालय ईरान और वेनेज़ोएला जैसे देशों से फिर से तेल आयात को बढ़ावा देने का इरादा कर चुका है।
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की बढ़ती मांग के बावजूद ओपेक प्लस की ओर से तेल उत्पादन में बढ़ोत्तरी ने होने के बाद भारत अब तेल की अधिक खपत वाले देशों के साथ मिलकर तेल उत्पादकों पर दबाव बनाने की नीति पर चल रहा है।
पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भी तेल उत्पादकों से अपील की है यह कटौती खत्म की जाए और तेल ज़रूरतों को देखते हुए अधिक उत्पादन पर ज़ोर दिया जाए।
कोरोना संकट से उबर रही विश्व अर्थव्यवस्था और वैश्विक स्तर पर तेल की बढ़ती मांग के बावजूद तेल उत्पादकों ने अभी तक तेल उत्पादन नहीं बढ़ाया है और देश में तेल की कीमतों में लगातार उछाल आ रहा है जिस से नई दिल्ली को चिंता ने घेर लिया है।
याद रहे कि तेल उत्पादकों ने कोरोना काल में 9.7 मिलियन बैरल प्रतिदिन के हिसाब से तेल उत्पादन में कटौती की थी जो विश्व के कुल उत्पादन का 10% था ।
सरकारी अधिकारियों ने कहा है कि ट्रम्प सरकार के दबाव में हमने 2019 से ही ईरान से आयात लगभग बंद ही कर दिया है, अगर संकट की इस घड़ी में अमेरिका हमे आपूर्ति न करे तो हम भी देशहित में फैसला लेते हुए क़दम उठाएंगे और वेनेज़ोएला और ईरान से आयात बढ़ाएंगे।
..................



लाइक कीजिए
0
फॉलो अस
नवीनतम