×
×
×

मोबाइल फोन इस्तेमाल करते हुए ये गलती आपको पड़ सकती है बहुत भारी !!

डॉक्टर्स के ग्रुप ने साल 2014 में यह बात कही थी कि आज इंसान की जो बीमारियाँ उत्पन्न हो रही हैं उनमें मोबाइल फोन का बहुत बड़ा हाथ है.

मोबाइल फ़ोन आज हम सभी इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन उसको लेकर जो सावधानियां हम सभी को बरतनी चाहिए वह हम भूल जाते हैं. वैसे कहने को तो यह बहुत ही छोटी-छोटी बातें हैं लेकिन यह छोटी सी असावधानी, बड़ी बिमारियों में तब्दील हो रही हैं. 

डॉक्टर्स के ग्रुप ने साल 2014 में यह बात कही थी कि आज इंसान की जो बीमारियाँ उत्पन्न हो रही हैं उनमें मोबाइल फोन का बहुत बड़ा हाथ है.

तो आइये एक नजर डालते हैं उन सावधानियों पर जो मोबाइल प्रयोग करते समय हमें पता होनी चाहिए- 

बहुत अधिक प्रयोग ना करें
 क्या आप अपने दिन के 24 घंटों में से 16 घंटे मोबाइल अपने बहुत करीब या उसका प्रयोग करते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए बिलकुल सही नहीं है.                                 विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार मोबाइल का ज्यादा प्रयोग इंसान के ब्रेन और दिल पर काफी प्रभाव डालता है.  

सोते समय मोबाइल दूर रखें
 आजकल यह तो एक बीमारी सी हो गयी है कि हम सोते वक़्त भी मोबाइल को अपने सिरहाने रखकर सोते हैं. डॉक्टर के अनुसार इससे सीधे व्यक्ति के ब्रेन और उसकी नींद पर प्रभाव पड़ता है. यह व्यक्ति को बीमार बना देता है. 

फ़ोन चार्ज हो रहा हो तो इस्तेमाल ना करें
 अगर आपका मोबाइल फ़ोन चार्ज हो रहा है तो उसका इस्तेमाल आप भूलकर भी ना करें. ऐसा आपने पढ़ा तो बहुत जगह होगा लेकिन आप इसका पालन नहीं कर रहे हैं तो यह आपको किसी दिन गंभीर रूप से परेशानी में डाल सकती हैं.

मोबाइल में कोई भी सीक्रेट बात ना रखें
 कई बार हम यह गलती कर देते हैं कि अपनी काफी सीक्रेट बातों को मोबाइल में रखते हैं. जैसे बैंकिंग जानकारी, या एनी पासवर्ड. यह बात आपको पता होनी चाहिए कि मोबाइल फ़ोन कभी भी इस काम के लिए नहीं बनाये गये हैं.

परिवार को जरुर समय दें
 आजकल हम एक बड़ी बीमारी से घिर गये हैं. हम सभी मोबाइल के आदि हो गये हैं. युवा को देखो तो यह हर वक़्त मोबाइल पर लगा रहता है. बड़े-बुजुर्गों को देखों तो आजकल वह भी यही व्यस्त रहते हैं. इस वजह से यह हो रहा है कि अपनों से दूरी कम होने की जगह बढ़ रही है. माता-पिता बच्चों को समय नहीं दे पा रहे हैं इसलिए वह छोटी उम्र में ही मोबाइल का गलत तरह से प्रयोग कर रहे हैं.

तो अब आप इन बातों का ध्यान जरुर रखें और जब आप मोबाइल से दूरी बनायेंगे तो आप निश्चित रूप से अपनों के करीब जायेंगे. तो यह आपकी सेहत के लिए अच्छा रहेगा.

लाइक कीजिए
0
फॉलो अस
नवीनतम