Code : 1212 62 Hit

सीरिया-इराक़ सेना का संयुक्त सीमावर्ती अभियान सफ़लतापूर्वक समपन्न हुआ, 230 किमी तक दाइश को खदेड़ा

सीरियाई सेना और इराक़ी स्वयंसेवी बल का दोनों देशों के सीमावर्ती इलाक़ों से दाइश के बचे खुचे तत्वों के सफ़ाए के लिए संयुक्त अभियान सफलतापूर्वक पूरा हो गया है।

विलाायत पोर्टलः  सीरियाई सेना और इराक़ी स्वयंसेवी बल का दोनों देशों के सीमावर्ती इलाक़ों से दाइश के बचे खुचे तत्वों के सफ़ाए के लिए सफलतापूर्वक संयुक्त अभियान में दोनों देशों के 230 किलोमीटर सीमावर्ती क्षेत्र से दाइश के आतंकियों का सफ़ाया हो गया है।

इराक़ी स्वयंसेवी बल हश्दुश्शाबी की अंबार कमान के प्रमुख क़ासिम मुस्लेह ने कहाः "हमारी सेना ने सीरियाई सेना से उस जगह पर मुलाक़ात की जगह पहले से मुलाक़ात तय थी।"

हश्दुश्शबी के अधिकारी ने बताया कि इराक़ी सीमा की तरफ़ अभियान का दायरा अलक़ाएम सीमावर्ती क्रॉसिंग से अत्तनफ़ सीमावर्ती क्रॉसिंग के उत्तर में स्थित अक़शात सीमावर्ती क़स्बे तक फैला हुआ था। सीरिया में अत्तनफ़ पर अमरीकी सेना ने क़ब्ज़ा कर रखा है।

सीरिया की सीमा के भीतर सैनिकों ने पलमीरा शहर के दक्षिण-पश्चिम में स्थित बूकमाल सीमावर्ती क़स्बे से लेकर अत्तनफ़ सीमावर्ती क्रॉसिंग के निकट इलाक़े से दाइश के बचे खुचे तत्वों का सफ़ाया किया।

यह कार्यवाही इराक़-सीरिया की फ़ोर्सेज़ ने आपसी समन्वय से एक साथ शुरु किया ताकि आतंकियों को पड़ोस के सीमावर्ती क्षेत्र फ़रार न होने दें।

यह अभियान ऐसी स्थिति में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ है कि इराक़-सीरिया अलक़ाएम सीमावर्ती क्रॉसिंग को खोलने पर पहले ही सहमत को चुके हैं।

दोनों देशों ने अलक़ाएम और बूकमाल सीमावर्ती क्षेत्र को दाइश के क़ब्ज़े से नवंबर 2017 में छुड़ा लिया था, लेकिन, आतंकियों की निरंतर मौजूदगी की वजह से यह क्रॉसिंग नहीं खुल पा रही थी।

इराक़ और सीरिया रणनैतिक दृष्टि से अहम अलक़ाएम क्रॉसिंग पर सुरक्षा बनाए रखने के लिए भविष्य में सुरक्षा की दृष्टि से उपाय बढ़ाने पर सहमत हुए हैं। इराक़ ने क्षेत्र में सुरक्षा मज़बूत करने के लिए थर्मल कैमरा लगाने और विमान के इस्तेमाल की योजना बनायी है।

यह उपाय ऐसी स्थिति में अपनाने की योजना है कि इराक़, ईरान और सीरिया सड़क सहित तीनों देशों को जोड़ने वाली पारगमन रेलवे लाइन विकसित कर आपस में आर्थिक संबंध को बढ़ाना चाहते हैं।

पारस टुडे


0
शेयर कीजिए
फॉलो अस
नवीनतम