Code : 1400 96 Hit

तेहरान, अंकारा के साथ आर्थिक सहयोग बढ़ाने का संकल्प रखता हैः रूहानी

राष्ट्रपति रूहानी और तुर्की के राष्ट्रपति रजब तय्यब अर्दोग़ान ने आपसी बातचीत में दोनों देशों के बीच संबंध को पश्चिम एशिया में सुरक्षा व स्थिरता की कुंजी बताया है।

विलायत पोर्टलः  शनिवार को ईरानी राष्ट्रपति डॉक्टर हसन रूहानी ने तुर्क राष्ट्रपति रजब तय्यब अर्दोग़ान से टेलीफ़ोन पर बातचीत की जिसके दौरान ईरानी राष्ट्रपति ने कहा कि तेहरान, अंकारा के साथ आर्थिक सहयोग बढ़ाने और दोनों देशों के आपसी लेन-देन में राष्ट्रीय मुद्रा के इस्तेमाल का संकल्प रखता है।

ईरान-तुर्की आपसी लेन-देन को वार्षिक 30 अरब डॉलर तक पहुंचाने के लिए आर्थिक सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए हैं साथ ही इस्लामी गणतंत्र के ख़िलाफ़ अमरीका की एकपक्षीय पाबंदियों पर चिंता जतायी, क्योंकि अमरीका के इस क़दम से पूरे क्षेत्र की अर्थव्यवस्था प्रभावित हो सकती है।

ईरानी राष्ट्रपति ने सूडान, लीबिया, यमन और अफ़ग़ानिस्तान में जारी रक्तपात पर दुख जताते हुए कहा कि ईरान-तुर्की दूसरे मित्र देशों के सहयोग से इस ख़तरनाक स्थिति को रोक और क्षेत्र सहित मुस्लिम जगत के मुद्दों को सही तरीक़े से हल कर सकते हैं।

उन्होंने क्षेत्र में आतंकवाद के ख़िलाफ़ लड़ाई में ईरान-तुर्की के बीच सहयोग और संयुक्त सीमाओं पर सुरक्षा बढ़ाने पर बल दिया। इस बातचीत के दौरान तुर्क राष्ट्रपति रजब तय्यब अर्दोग़ान ने कहा कि तेहरान-अंकारा के बीच सबंध में विस्तार न सिर्फ़ दोनों देशों बल्कि पूरे क्षेत्र के हित में है।

उन्होंने कहा कि दोनों देश आपसी सहयोग को बढ़ाकर क्षेत्र में आतंकवाद के ख़िलाफ़ लड़ाई और सुरक्षा व स्थिरता मज़बूत करने की दिशा में महत्वपूर्ण रोल निभा सकते हैं।

पारस टुडे

0
शेयर कीजिए
फॉलो अस
नवीनतम