Code : 1498 57 Hit

तुर्की S-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली ख़रीदने से पीछे नहीं हटेगा

G-20 की बैठक शुक्रवार को जापान में होने वाली है और आशा है कि तुर्की के राष्ट्रपति अपने अमेरिकी समकक्ष डोनल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे। तुर्की के राष्ट्रपति रजब तय्यब अर्दोग़ान ने कहा है कि रूस से S-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली ख़रीदने से पीछे नहीं हटेंगे।

विलायत पोर्टलः हमारे संवाददाता के अनुसार तुर्की के राष्ट्रपति ने अंकारा में कहा कि S-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली की खरीदारी का सीधा संबंध अंकारा है और वह इसकी खरीदारी से पीछे नहीं हटेगा।

उन्होंने कहा कि अपनी सुरक्षा के बारे में तुर्की हर देश से वार्ता करने के लिए विवश नहीं है और उससे अनुमति ले और उसके सामने सिर झुकाये।

ज्ञात रहे कि G-20 की बैठक शुक्रवार को जापान में होने वाली है और आशा है कि तुर्की के राष्ट्रपति अपने अमेरिकी समकक्ष डोनल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे।

यह मुलाकात उस समय सीमा से एक महीना पहले हो रही है जो वाशिंग्टन ने अंकारा को दिया है ताकि वह रूस से S-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली न खरीदे। अमेरिका ने चेतावनी दी है कि अगर तुर्की ने रूस से S-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदा तो उसे अमेरिकी प्रतिबंधों का सामना होगा।

इसी बीच नैटो में अमेरिकी प्रतिनिधि ने कहा है कि वाशिंग्टन तुर्की को F-35 युद्ध विमान को प्रयोग करने और उसके निर्माण कार्य में अंकारा को उपस्थित होने की अनुमति नहीं देगा किन्तु यह कि वह रूस से S-400 मिसाइल रक्षाप्रणाली की खरीदारी की अनदेखी कर दे।

पारस टुडे

0
शेयर कीजिए
फॉलो अस
नवीनतम