Code : 1479 418 Hit

ट्रम्प ने ईरान से एक बार फिर बिना किसी शर्त के वार्ता की माँग की

अमरीका के राष्ट्रपति ने दावा किया है कि वे किसी भी शर्त के बिना ईरान से वार्ता आरंभ करने के लिए तैयार हैं।

विलायत पोर्टलः डोनल्ड ट्रम्प ने एनबीसी न्यूज़ चैनल से बात करते हुए कहा कि ईरान से वार्ता के लिए उनकी कोई पूर्व शर्त नहीं है लेकिन इसी के साथ उन्होंने कहा कि हर प्रकार की संभावित वार्ता में ईरान के मीज़ाइल कार्यक्रम पर अवश्य ही चर्चा होनी चाहिए। ट्रम्प समेत कई अमरीकी अधिकारियोंने हालिया महीनों में दावा किया है कि वे ईरान के साथ बात-चीत शुरू करना चाहते हैं।

इस्लामी क्रांति के सुप्रीम लीडर आयतुल्लाहिल उज़मा सैयद अली ख़ामेनेई ने 13 जून को जापान के प्रधानमंत्री से मुलाक़ात में स्पष्ट शब्दों में कहा था कि इस्लामी गणतंत्र ईरान को अमरीका पर तनिक भी विश्वास नहीं है और परमाणु समझौते के अंतर्गत अमरीका से पिछली वार्ता केकटु अनुभव को किसी भी स्थिति में दोहराया नहीं जाएगा। उन्होंने कहा था कि कोई भी स्वतंत्र और बुद्धिमान राष्ट्र दबाव वाली वार्ता को नहीं मानेगा।

इस बीच अमरीका ने ईरान के संबंध में संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाए जाने की मांग की है। संयुक्त राष्ट्र में अमरीकी प्रतिनिधि ने दावा किया है कि सुरक्षा परिषद को ईरान के संबंध में अंतिम परिस्थितियों से अवगत करा दिया गया है। ज्ञात रहे कि 13 जून को अमरीका ने ओमान सागर में दो तेल टैंकर्ज़ में धमाके की घटना में ईरान का हाथ होने का आरोप लगाते हुए एक अस्पष्ट वीडियो जारी किया था।

ब्रिटेन के अलावा किसी भी अन्य देश ने अमरीका के इस आरोप का समर्थन नहीं किया है। अब ईरान द्वारा मार गिराए गए अमरीकी ड्रोन को बहाना बना कर वॉशिंग्टन, सुरक्षा परिषद में ईरान विरोधी बैठक बुलाए जाने की कोशिश कर रहा है।

पारस टुडे

0
शेयर कीजिए
फॉलो अस
नवीनतम