Code : 1432 85 Hit

जापान, दक्षिणी ईरान में पुंजीनिवेश करने का इच्छुक है

इस्लामी गणतंत्र ईरान के राष्ट्रपति ने कहा है कि ईरान के दक्षिणी क्षेत्रों में पुंजीनिवेश में जापान की रूचि, दोनों देशों के संबंधों में विस्तार को सुनिश्चित करती है।

विलायत पोर्टलः राष्ट्रपति रूहानी ने बुधवार की रात, तेहरान में जापान के प्रधानमंत्री शेन्ज़ोआबे के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ईरान व जापान के संबंध, एतिहासिक रूप से प्राचीन हैं और इस साल, दोनों देशों के मध्य संबंधों को 90 वर्ष हो जाएंगे।

राष्ट्रपति रूहानी ने कहा कि ईरान इस बात का स्वागत करता है कि जापान की सरकार और इस देश के प्रधानमंत्री, ईरान के साथ राजनीतिक, आर्थिक, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय संबंधों को विस्तृत करने का संकल्प रखते हैं।

उन्होंने बताया कि ईरान के चाबहार और मकरान तटों पर जापान द्वारा पुंजीनिवेश पर इस देश के प्रधानमंत्री के साथ चर्चा हुई है और जापान, ईरान का तेल खरीदने का इच्छुक है। राष्ट्रपति रूहानी ने बताया कि दोनों पक्षों की भेंट में द्वीपक्षीय संबंधों के अलावा क्षेत्र की सुरक्षा और तनाव कम करने पर भी चर्चा हुई है।

इस्लामी गणतंत्र ईरान के राष्ट्रपति ने कहा कि, ईरान, किसी भी देश के साथ कोई भी युद्ध आरंभ नहीं करेगा लेकिन हर अतिक्रमणकारी को बेहद ठोस जवाब देगा।

राष्ट्रपति ने इस बात का उल्लेख करते हुए कि जापान के प्रधानमंत्री, क्षेत्रीय मुद्दों पर बहुत आशावान हैं, कहा कि ईरान, जापान द्वारा जेसीपीओए के समर्थन जारी रहने और क्षेत्र व विश्व के लिए इस समझौते के महत्व को समझने पर खुश है। इस अवसर पर जापान के प्रधानमंत्री शेन्ज़ोआबे ने भी कहा कि दो प्राचीन व संस्कृति से समुद्ध बड़े देशों के रूप में जापान और ईरान के मध्य सहयोग, हमेशा जारी रहा है।

जापान के प्नधानमंत्री ने इस बात पर बल देते हुए कि मध्य पूर्व में तनाव में कमी, जापान की एक बड़ी इच्छा है, कहा कि उन्होंने इसी बिन्दु पर ध्यान देते हुए, ईरान की यात्रा की है।

जापान के प्रधानमंत्री ने इस बात का उल्लेख करते हुए कि इस्लाम धर्म, शांति व क्षमाशीलता का धर्म है, कहा कि वह सदैव ही इस्लामी आध्यात्म से प्रभावित रहे हैं और ईरान के वरिष्ठ नेता का बेहद सम्मान करते हैं कि जो इस बात पर बल देते हैं कि परमाणु शस्त्रों सहित, सामूहिक विनाश के हथियार, इस्लाम के अनुसार, हराम और वर्जित हैं। याद रहे जापान के प्रधानमंत्री शेन्ज़ोआबे कल तेहरान पहुंचे हैं।

पारस टुडे

0
शेयर कीजिए
फॉलो अस
नवीनतम