Code : 1418 74 Hit

चुनाव जीता तो परमाणु समझौते का पालन होगाः अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के प्रत्याशी

अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव के एक डेमोक्रेट प्रत्याशी ने ट्रम्प की नीतियों की आलोचना करते हुए कहा है कि अगर वे चुनाव में जीत गए तो अमरीका परमाणु समझौते में लौटेगा।

विलायत पोर्टलः इंडियाना राज्य के साउथबैंड शहर के महापौर और 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के एक उम्मीदवार पीट बटीगीग ने इंडियाना विश्व विद्यालय में अमरीका की विदेश नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा के विषय पर भाषण करते हुए जेसीपीओए या ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते के बारे में अमरीकी राष्ट्रपति डोलन्ड ट्रम्प की नीतियों की आलोचना की और कहा कि हम "डील की वास्तविक कला" के निकट थे। उनका इशारा ट्रम्प की किताब "द आर्ट ऑफ़ द डील" की ओर था। उन्होंने चुनाव में सफलता मिलने की स्थिति मेंईरान व गुट पांच धन एक के बीच होने वाले परमाणु समझौते में लौटने का वादा करते हुए कहा कि परमाणु हथियारों के प्रसार को रोकना, अब भी हमारी वैश्विक सत्ता का महत्वपूर्ण सिद्धांत होना चाहिए और इसी लिए में इस समझौते में अपने अंतर्राष्ट्रीय घटकों से पुनः जुड़ जाऊंगा और अमरीका को ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते के प्रति कटिबद्ध कर दूंगा।

सन 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी केउम्मीदवार पीट बटीगीग ने परमाणु समझौते की उपयोगिता की तरफ़ इशारा करते हुए कहा कि इस समझौते में अगर कोई कमी थी भी तो यह डील की वास्तविक कला के निकट पहुंच गया था। उन्होंने इसी तरह कहा कि यह समझौता, ईरान के प्रति कोई कृपा नहीं था बल्कि यह समझौता इस कारण हुआ कि यह हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के परिप्रेक्ष्य में था। बटीगीग के अलावा 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के अन्य उम्मीदवारों बर्नी सेंडर्ज़, एलिज़ाबेथ वारेन, कमली हेरिस, एमी क्लोबचर, तुलसी गबार्ड और विन मिसाम ने भी बल देकर कहा है कि अगर वे चुनाव में जीतते हैं तो अमरीका, परमाणु समझौते में पुनः शामिल हो जाएगा।

पारस टुडे

1
शेयर कीजिए
फॉलो अस
नवीनतम