Code : 1460 72 Hit

गोलान, इस्राईल का है और हमेशा रहेगाः नेतनयाहू

ज़ायोनी प्रधान मंत्री बिनयामिन नेतनयाहू ने अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प के सम्मान में अतिग्रहित गोलान हाइट्स में नई अवैध बस्ती के निर्माण का उद्घाटन किया।

विलायत पोर्टलः ट्रम्प द्वारा सीरिया के गोलान हाइट्स इलाक़े को अतिग्रहित फ़िलिस्तीन के क्षेत्र के रूप में मान्यता दिए जाने का आभार व्यक्त करते हुए नेतनयाहू ने रविवार को "ट्रम्प हाइट्स" नामक साइनबोर्ड का अनावरण किया। ट्रम्प ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की सर्वसम्मति के ख़िलाफ़ जाते हुए सीरिया के गोलान हाइट्स इलाक़े को अतिग्रहित फ़िलिस्तीन के भाग के रूप में मान्यता दी।

युद्धोन्मादी इस्राईली प्रधान मंत्री नेतनयाहू ने उद्घाटन समारोह में ट्रम्प को इस्राईल का ऐसा दोस्त बताते हुए कि जिससे पहले किसी ने ऐसा फ़ैसला नहीं लिया जैसा उन्होंने लिया, कहाः "गोलान इस्राईल का है और हमेशा रहेगा।"

अमरीकी राष्ट्रपति ने ट्वीटर हैंडल पर नेतनयाहू के क़दम का स्वागत करते हुए इसे महा सम्मान कहा।

इस्राईल में अमरीकी राजदूत डेविड फ़्रेडमैन और ज़ायोनी मंत्रीमंडल के सदस्य इस समारोह में मौजूद थे। अमरीकी राजदूत ने इस्राईल के क़दम को असाधारण संकेत बताया।

25 मार्च 2019 को अमरीकी राष्ट्रपति ने गोलान हाइट्स पर ज़ायोनी शासन की संप्रभुता की मान्यता देने वाले उद्घोषणापत्र पर दस्तख़त की।

पारस टुडे

2
शेयर कीजिए
फॉलो अस
नवीनतम