Code : 1653 33 Hit

उत्तरी सीरिया पर तुर्की के हमले से गंभीर मानवीय संकट उत्पन्न होगा: मैक्रां

फ़्रांस के राष्ट्रपति ने उत्तरी सीरिया पर तुर्की के हमले के बारे में चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि इससे मानवीय संकट जन्म ले सकता है।

विलायत पोर्टल: मैक्रां ने रविवार को जर्मन चांस्लर एंग्ला मर्केल के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि तुर्की के राष्ट्रपति अर्दोग़ान और अमरीका के राष्ट्रपति ट्रम्प के साथ टेलिफ़ोनी वार्ता में मैंने उत्तरी सीरिया पर तुर्की के हमले को तत्काल रोकने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि मैंने तुर्की और अमरीका दोनो देशों के राष्ट्रपतियों से कहा है कि इस हमले से गंभीर मानवीय संकट उत्पन्न होगा।

मैक्रां ने कहा कि फ़्रांस और जर्मनी की संयुक्त मांग यह है कि उत्तरी सीरिया पर तुर्की का हमला तत्काल रुकना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसका एक कारण तो यह है कि इससे मानवीय संकट उपजेगा दूसरे यह कि इससे क्षेत्र में दाइश की वापसी आरंभ हो जाएगी। इसी बीच फ़्रांस के राष्ट्रपति कार्यालय ने बयान जारी करके बताया है कि उत्तरी सीरिया पर तुर्की के हमले को तत्काल रुकवाने के लिए राष्ट्रपति मैक्रां ने मंत्रीमण्डल स्तर की सुरक्षा बैठक आहूत की है।

ज्ञात रहे कि 9 अक्तूबर को तुर्की ने उत्तरी सीरिया पर यह कहते हुए आक्रमण आरंभ किया कि वह सीरिया से मिलने वाली अपनी सीमा को कुर्द छापामारों और आतंकवादियों से पाक करना चाहता है। बताया जा रहा है कि यह हमला करने से पहले अर्दोग़ान ने अमरीकी राष्ट्रपति ट्रम्प से टेलीफोनी बातचीत की थी।

0
शेयर कीजिए
फॉलो अस
नवीनतम