Code : 1471 567 Hit

ईरान हर सीमा उल्लंघन करने वाले शत्रु को इसी तरह चखाएगा मज़ा

ईरान की इस्लामी क्रांति की फ़ोर्स आईआरजीसी ने देश के दक्षिणी प्रांत होरमुज़गान के तटीय क्षेत्र में अमरीका के एक ड्रोन को मार गिराया है।

विलायत पोर्टलः आईआरजीसी ने गुरुवार को जारी किए गए बयान में कहा है कि अमरीका के जासूसी ड्रोन ग्लोबल हॉक को उसकी वायु सेना ने कोहे मुबारक इलाक़े में मार गिराया है, इसलिए कि इस ड्रोन ने ईरान की वायु सीमा का उल्लंघन किया था।

यहां यह सवाल उठता है कि अमरीका के इस आधुनिक ड्रोन को ईरान की वायु सेना ने किस हथियार से मार गिराया है?

ईरान ने अमरीका के इस ड्रोन विमान को अपनी सेव्वुम ख़ुर्दाद वायु रक्षा प्रणाली से निशाना बनाया है।

मिसाइल रक्षा प्रणाली स्वदेश में बनी वायु रक्षा प्रणाली है और इसका क़रीब पांच वर्ष पहले उद्घाटन किया गया था।

ग़ौरतलब है कि ग्लोबल हॉक ड्रोन या आर-क्यू 4सी अमरीका के सबसे आधुनिक जासूसी विमानों में से एक है, जिसे बनाने में 20 करोड़ डॉलर का ख़र्च आता है।

ईरान के साथ तनाव में वृद्धि के चलते अमरीका ने हाल ही में अपने बमवर्षक और विमान वाहक युद्धपोत फ़ार्स खाड़ी में तैनात किए हैं।

अमरीका, ईरान पर वार्ता शुरू करने और एक नए परमाणु समझौते के लिए दबाव डाल रहा है और वह ईरान से अपने व्यवहार में बदलाव लाने की भी मांग करता रहा है।

हालांकि ईरान ने अमरीका की धमकियों और दबाव को ख़ारिज कर दिया है और उसका कहना है कि यह अमरीका है कि जिसे दूसरे देशों के मामलों में हस्तक्षेप के अपने रवैये परिवर्तन लाने की ज़रूरत है।

ईरान के प्रतिरोध के चलते अमरीका के सुर कुछ ढीले पड़े हैं और उसने वार्ता के लिए रखी गई अपनी तमाम शर्तें वापस ले ली हैं।

इसके बावजूद ईरान ने वार्ता के प्रस्ताव को ढोंग बताते हुए ठुकरा दिया है और ईरानी राष्ट्रपति ने एलान किया है कि अमरीका को किसी भी तरह की बातचीत के लिए परमाणु समझौते से निकलने से पहले वाली स्थिति में वापस लौटना होगा।

ईरान ने अपनी वायु सीमा का उल्लंघन करने वाले अमरीकी ड्रोन को गिराकर स्पष्ट चेतावनी दे दी है कि वह अपनी सीमाओं की सुरक्षा में किसी तरह का कोई समझौता नहीं करेगा।

तेहरान ने अपने इस क़दम से यह भी संदेश दे दिया है कि वह अमरीका से युद्ध नहीं चाहता है, लेकिन अगर उस पर युद्ध थोपा गया तो अमरीका का इस क्षेत्र में और विश्व शक्ति के रूप में यह अंतिम युद्ध होगा, जिसमें उसे अपमानजनक हार का मुंह देखना पड़ेगा।

पारस टुडे

1
शेयर कीजिए
सम्बंधित लेख
फॉलो अस
नवीनतम