Code : 1494 315 Hit

ईरान हमारा महत्वपूर्ण घटक है, तेहरान के ख़िलाफ़ उत्तेजक कार्यवाहियों से बचे वाशिंग्टनः रूस

रूस ने अमरीका और इस्राईल को स्पष्ट संदेश दे दिया है कि मध्यपूर्व के इलाक़े में तेहरान मास्को का घटक है। रूस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार निकोलाय पात्रोशेफ़ ने अमरीका से कहा है कि मध्यपूर्व के इलाक़े में ईरान रूस का महत्वपूर्ण घटक है, वाशिंग्टन को चाहिए कि तेहरान के ख़िलाफ़ उत्तेजक कार्यवाहियों से परहेज़ करे।

विलायत पोर्टलः जापान में जी-20 की शिखर बैठक के अवसर पर रूस के राष्ट्रपति व्लादमीर पुतीन और अमरीका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प की संभावित मुलाक़ात से पहले रूस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार पात्रोशेफ़ ने अपने अमरीकी समकक्ष जान बोल्टन और इस्राईली समकक्ष मेयर बिन शाबात से वार्ता की। इस वार्ता में अपेक्षा के अनुरूप ईरान का मुद्दा छाया रहा क्योंकि यह विषय अमरीका और इस्राईल दोनों के लिए विशेष महत्व रखता है।

इन परिस्थितियों में रूस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ईरान के दृष्टिकोण के पक्ष में ठोस बयान दिया। उन्होंने कहा कि ईरान एक क्षेत्रीय ताक़त है और रूस उसे अपना महत्वपूर्ण घटक मानता है अतः दोनों देशों के संबंध हर स्तर पर विस्तृत हो रहे हैं। उन्होंने अमरीका और इस्राईल को सुझाव दिया कि संयम का परिचय दें तथा क्षेत्र में सहयोग की रास्ता अपनाएं।

पात्रोशेफ़ ने कहा कि ईरान को शांति व सुरक्षा के लिए ख़तरा बताना और उसे दाइश के समान क़रार देना मास्को के लिए अस्वीकार्य है। रूस के अधिकारी ने पहली बार यह बयान भी दिया कि ईरान ने जिस अमरीकी ड्रोन को मार गिराया वह ईरान की वायु सीमा के भीतर था।

पारस टुडे

0
शेयर कीजिए
सम्बंधित लेख
फॉलो अस
नवीनतम