×
×
×

ईरान व रूस के लिए शांति व सुरक्षा के क्षेत्र में परस्पर संबंध महत्वपूर्ण हैः हसन रूहानी

इस्लामी गणतंत्र ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने तेहरान मास्को संबंधों में विस्तार को, क्षेत्रीय शांति व सुरक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण बताया है।

विलायत पोर्टलः राष्ट्रपति हसन रूहानी ने शुक्रवार की शाम, बेश्किक में रूसी राष्ट्रपति विलादमीर पुतीन से भेंट में कहा कि दोनों देशों के मध्य विशेषकर, ऊर्जा के क्षेत्र में होने वाले समझौतों को लागू किया जाना बहुत अच्छी प्रक्रिया है और आगामी सप्ताहों में दोनों देशों के मध्य सहयोग के लिए संयुक्त आयोग की बैठकें, इस प्रक्रिया में तेज़ी का कारण बनेंगी।

राष्ट्रपति रूहानी  ने जेसीपीओए और युरोप के वचनों के पालन में रूस की भूमिका को बहुत महत्व पूर्ण बताया और कहा कि ईरान सदैव ही क्षेत्र में शांति व सुरक्षा का समर्थक रहा है और क्षेत्र में दाइश के खिलाफ संघर्ष और क्षेत्र में अनाक्रमण संधि का प्रस्ताव देकर उसने अपने इस संकल्प को सिद्ध भी किया है।

राष्ट्रपति ने परमाणु समझौते से अमरीका के निकलने का उल्लेख करते हुए कहा कि अमरीका जेसीपीओए से गैर कानूनी तौर पर निकलने के साथ ही साथ, अभूतपूर्ण रूप से उन कंपनियों और देशों पर प्रतिबंध लगा रहा है जो सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव क्रमांक 2231 का पालन करना चाहते हैं।

इस भेंट में रूस के राष्ट्रपति विलादमीर पुतीन ने इस बात पर बल देते हुए कि मास्को, ईरान के साथ द्वीपक्षीय, क्षेत्रीय व अंतरराष्ट्रीय संबंधों में विस्तार का संकल्प रखता है, कहा कि सीरिया में आज की सफलताएं, ईरान की सार्थक भूमिका और  आस्ताना प्रक्रिया के अंतर्गत, रूस, ईरान और तुर्की के मध्य त्रिपक्षीय सहयोग का परिणाम है।

रूसी राष्ट्रपति ने इस बात का उल्लेख करते हुए कि ईरान व रूस के मध्य व्यपारिक संबंधों में विस्तार हो रहा है, कहा कि मास्को ऊर्जा के क्षेत्र में पुंजीनिवेश का इच्छुक और दोनों देशों के मध्य होने वाले समझौतों को लागू करने का संकल्प रखता है।

पारस टुडे

लाइक कीजिए
0
फॉलो अस
नवीनतम