Code : 1436 87 Hit

ईरान ने अन्य क्षेत्रों में आतंकवाद को फैलने से रोका हैः रूहानी

इस्लामी गणतंत्र ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने सीरिया व इराक़ में तकफ़ीरी आतंकवाद के खिलाफ़ ईरान के युद्ध का उल्लेख करते हुए कहा है कि ईरान ने विश्व के अन्य देशों में आतंकवाद को फैलने से रोका है।

विलायत पोर्टलः राष्ट्रपति रूहानी ने शनिवार की सुबह, ताजेकिस्तान की राजधानी दोशंबे में  एशिया में व्यापार व विश्वास बहाली संगठन, सीका के पांचवे शिखर सम्मेलन में अपने भाषण में कहा कि वर्तमान संवेदनशील परिस्थितियों के दृष्टिगत उचित है कि सीका के सदस्य देश, चेतनापूर्ण नीति अपनाते हुए, बहुपक्षीय प्रक्रिया को मज़बूत और मनमानियों के खिलाफ संघर्ष करें। ईरान के राष्ट्रपति ने कहा कि तेहरान ने सामूहिक शांति व सुरक्षा को निश्चित बनाने के लिए द्वीपक्षीय व बहुपक्षीय समझौते करने पर बारम्बार तत्परता प्रकट  की है।

राष्ट्रपति रूहानी ने इस बात का उल्लेख करते हुए कि फिलिस्तीन की प्राचीन समस्या, क्षेत्र और विश्व में अशांति और हिंसा के प्रसार की मुख्य वजह है, कहा कि इस्राईल के गैर कानूनी क़दमों और अपने दूतावास को बैतुल मुक़द्दस स्थानातंरित करने, गोलान पहाड़ियों को ज़ायोनी शासन का भाग बताने जैसे अमरीका के गैर कानूनी फैसलों की वजह से इस संकट का समाधान, पहले से अधिक कठिन हो गया है।

राष्ट्रपति ने इसी प्रकार क्षेत्रीय देशों में अस्थिरता के लिए अमरीका की वर्तमान सरकार की भूमिका का उल्लेख करते हुए कहा कि अमरीकी सरकार की हालिया नीतियां, अपने भविष्य निर्धारण के क्षेत्रीय देशों की जनता के मूल अधिकारों का खुला उल्लंघन है।

राष्ट्रपति रूहानी ने जेसीपीओए से अमरीका के बाहर निकलने और ईरान के खिलाफ गैर कानूनी प्रतिबंध लगाने का उल्लेख करते हुए कहा कि ईरान एक पक्षीय रूप से जेसीपीओए पर कटिबद्ध नहीं रह सकता और अन्य देशों के लिए भी ज़रुरी है कि वह इस महत्वपूर्ण समझौते की सुरक्षा के लिए अपनी अपनी भूमिका निभाएं।

राष्ट्रपति रूहानी ने बल दिया कि इस्लामी गणतंत्र ईरान की विदेश नीति, सहयोग, एक दूसरे की मदद तथा संयुक्त हित व लाभ तक पहुंच की राह खोजना और एक शब्द में " विन - विन " के सिद्धान्त पर आधारित है।

याद रहे  के ईरान,  भारत, क़ज़्ज़ाकिस्तान, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, दक्षिण कोरिया, रूस, फिलिस्तीन, मंगोलिया, किर्गिस्तान, उज़बेकिस्तान, ताजेकिस्तान, आजरबाइजान रिपब्लिक और थाईलैंड जैसे देशसीका (Conference on Interaction and Confidence-Building Measures in Asia) सीका के सदस्य हैं।

पारस टुडे

0
शेयर कीजिए
फॉलो अस
नवीनतम