Code : 1473 518 Hit

ईरान द्वारा मार गिराए जाने वाले अमरीकी ड्रोन की ज़मीन से ऊँचाई 40 हज़ार फ़ुट थी

ईरान की इस्लामी क्रांति फ़ोर्स आईआरजीसी ने अधिक ऊंचाई पर उड़ने वाले अमरीकी नौसेना के आधुनिक निगरानी ड्रोन को मार गिराया।

विलायत पोर्टलः ईरान की इस्लामी क्रांति फ़ोर्स आईआरजीसी द्वारा जारी वीडियो में जासूसी ड्रोन को निशाना बनाकर दाग़े गए मिसाइल को देखा जा सकता है, जो ड्रोन से टकराता है और हवा में एक भयानक आग का गोला बन जाता है।

इस वीडियो में सतह से हवा में मार करने वाली ईरानी मिसाइल रक्षा प्रणाली से दाग़े गए मिसाइल को हवा में देखा जा सकता है, जो आसमान में अपने लक्ष्य पर जाकर लगता है, जो कि एक काफ़ी आधुनिक और बड़ा अमरीकी ड्रोन विमान ग्लोबल हॉक था।

हालांकि पेंटागन ने भी ईरान द्वारा मारकर गिराए गए जासूसी ड्रोन की वीडियो जारी की है। 15 सेकंड की इस ब्लैक एंड व्हाइट वीडियो में निशाना बनाए गए ड्रोन के इर्दगिर्द काले धुएं के बादल देखे जा सकते हैं।

तेहरान ने अमरीका को चेतावनी देते हुए यह भी कहा है कि गिराए गए ड्रोन के साथ ही अमरीकी सेना का एक विमान भी उड़ रहा था, जिसने ईरान की वायु सीमा का उल्लंघन किया था, लेकिन उसे निशाना नहीं बनाया गया।

इसी के साथ ईरानी सेना ने मार गिराए गए अमरीकी ड्रोन के ढांचे की तस्वीरें भी मीडिया में जारी की हैं।इन तस्वीरों के साथ आईआरजीसी के एयरोस्पेस कमांडर ब्रिगेडियर जनरल अमीर अली हाजीज़ादे को भी देखा जा सकता है।

अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प का कहना है कि इस घटना के बाद उन्होंने ईरान में 3 लक्ष्यों पर सीमित हमलों का आदेश जारी किया था, लेकिन हमला शुरू होने से ठीक 10 मिनट पहले अपना आदेश वापस ले लिया।

ईरान द्वारा अमरीकी ड्रोन को गिराए जाने की घटना और उसके बाद दोनों देशों के बीच युद्ध की आशंका के कारण, अंतरराष्ट्रीय मीडिया में यह मुद्दा छाया हुआ है और विशेषज्ञ ईरान के मुक़ाबले में अमरीका की कमज़ोरियों को उजागर कर रहे हैं।

यह वही अमरीका है कि जो कभी एक खरोंच आने पर सरकारों का तख़्तापलट कर दिया कर था, लेकिन ईरान द्वारा ड्रोन मार गिराए जाने के बाद अब इस देश का राष्ट्रपति जटिल परिस्थितियों और ईरान की जवाबी कार्यवाही की क्षमता को देखते हुए अपना आदेश वापस लेने पर मजबूर हो रह है।

पारस टुडे

1
शेयर कीजिए
सम्बंधित लेख
0
Muhammad Rahman Khan Saha22 June 2019 07:42 pm
I Like This Portal
जवाब दें
फॉलो अस
नवीनतम