Code : 1266 52 Hit

अमरीका ने किया उत्तरी कोरिया के जहाज़ पर क़ब्ज़ा, 24 सदस्य हिरासत में

अमरीका ने उत्तरी कोरिया के पानी के जहाज़ को क़ब्ज़े में लेकर कर्मी दल के 24 सदस्यों को गिरफ़्तार कर लिया जिसके बाद उत्तरी कोरिया ने विश्व शांति ख़तरे में न डालने की चेतावनी दी है।

विलायत पोर्टलः  एपी की रिपोर्ट के अनुसार उत्तरी कोरिया ने अपनी पानी के जहाज़ के मामले पर अमरीकी कार्यवाही की कड़े शब्दों में निंदा करते हुए स्पष्ट किया है कि अमरीका ऐसा कोई क़दम न उठाए जिससे विश्व शांति ख़तरे में पड़ जाए और दोनों देशों के बीच वार्ता प्रक्रिया को अपरिहार्य नुक़सान पहुंचे।

ज्ञात रहे कि अमरीका ने उत्तरी कोरिया के लिए कोएले की पहुंच के लिए  प्रयोग होने वाला समुद्री जहाज़ आनस्ट वाइज़ को क़ब्ज़े में लेकर जहाज़ के कर्मीदल के 24 सदस्यों को हिरासत में ले लिया है।

ज्ञात रहे कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प और उत्तरी कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच जारी वर्ष मुलाक़ातें हुई थीं जिसके परिणाम में उत्तरी कोरिया ने मीज़ाइल परीक्षणों को विलंबित करते हुए अमरीकी चिंताओं को दूर करने का इशारा दिया था।

जारी वर्ष फ़रवरी में दोनों नेताओं के बीच वियतनाम में मुलाक़ात हुई थी किन्तु उत्तरी कोरिया ने परमाणु हथियारों के हवाले से प्रतिबंधों में नर्मी में विस्तार की मांग की थी जिस पर मतभेद के कारण ट्रम्प ने असमान्य रूप से वार्ता ख़त्म कर दी थी।

उत्तरी कोरिया ने मांग की थी कि प्रतिबंधों के हवाले से तुरंत नर्मी की घोषणा की जाए किन्तु इसके जवाब में उत्तरी कोरिया की कार्यवाही पर दोनों पक्षों का मतभेद सामने आया था।

उत्तरी कोरिया के उप विदेशमंत्री ने अमरीका को सचेत किया था कि यदि उसने  उत्तरी कोरिया के आर्थिक प्रतिबंधों को समाप्त नहीं किया तो अप्रत्याशित परिणामों का सामना करना पड़ेगा।

पारस टुडे

0
शेयर कीजिए
फॉलो अस
नवीनतम