×
×
×

अमरीका ईरान से युद्ध नहीं चाहताः विदेशमंत्री

अमेरिका के विदेशमंत्री माइक पोम्पियो ने कहा है कि वाशिंग्टन ईरान से युद्ध नहीं चाहता है।

विलायत पोर्टलः इर्ना की रिपोर्ट के अनुसार परमाणु समझौते के संबंध में ईरानी कदम की प्रतिक्रिया में माइक पोम्पियो ने ईरान के कदम को धमकी वाला बताया और कहा कि जिस तरह राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह उस दिन की प्रतीक्षा में हैं कि ईरानी अधिकारियों से भेंटवार्ता करेंगे ताकि दोनों पक्ष समझौता कर सकें।

अमेरिकी अधिकारी ऐसी स्थिति में ईरान से वार्ता और समझौते की बात कर रहे हैं जब अमेरिका पिछले वर्ष आठ मई को एक पक्षीय रूप से परमाणु समझौते से निकल गया और पिछले एक वर्ष में ईरान के खिलाफ कड़ा से कड़ा प्रतिबंध लगा रखा है।

संयुक्त राष्ट्रसंघ में ईरानी राजदूत मजीद तख्त रवांची ने एनबीसी के साथ साक्षात्कार में ईरान के साथ वार्ता हेतु ट्रंप की रुचि के बारे में कहा कि सबसे पहले ट्रंप को इस प्रश्न का उत्तर देना चाहिये कि वार्ता की मेज़ को क्यों छोड़ा?

ज्ञात रहे कि अभी आठ मई को ईरान के राष्ट्रपति डॉक्टर हसन रूहानी ने घोषणा की थी कि तेहरान परमाणु समझौते के परिप्रेक्ष्य में दो वचनों पर अमल को 60 दिनों के लिए रोक रहा है ताकि अमेरिका के परमाणु समझौते से निकलने से तेहरान को जो क्षति पहुंची है यूरोप उसकी भरपाई करे।

ईरान के उप विदेशमंत्री सैयद अब्बास इराक़ची ने भी कहा है कि इस्लामी गणतंत्र ईरान अब तक परमाणु समझौते से नहीं निकला है परंतु क्रमशः इस समझौते से निकलने को तेहरान ने अपनी कार्यसूची में शामिल कर लिया है।

पारस टुडे

लाइक कीजिए
0
फॉलो अस
नवीनतम