Delicious facebook RSS दोस्तों को भेजें। प्रिंट सेव करें। XML TEXT PDF
Code : 82907
Date of publication : 6/9/2015 19:37
Hit : 196

इस्राईल के ख़िलाफ़ यूरोपीय संघ जल्द करेगा कार्यवाही।

यूरोपीय संघ जल्द ही इस बात का फ़ैसला करने वाला है कि अतिग्रहित फ़िलिस्तीनी क्षेत्रों में इस्राईल की अवैध कॉलोनियों में बने उत्पादों पर लेबल लगा हो।

विलायत पोर्टलः यूरोपीय संघ जल्द ही इस बात का फ़ैसला करने वाला है कि अतिग्रहित फ़िलिस्तीनी क्षेत्रों में इस्राईल की अवैध कॉलोनियों में बने उत्पादों पर लेबल लगा हो। यूरोपीय संघ की विदेश नीति प्रभारी फ़ेडरिका मोगरीनी ने शनिवार को लक्ज़म्बर्ग में यूरोपीय संघ के विदेश मंत्रियों की बैठक के बाद कहा, “यह काम जल्दी ही ख़त्म होने वाला है।” ज्ञात रहे कुछ यूरोपीय देशों ने अपने उपभोक्ताओं को इस्राइली कॉलोनियों से आयात की गई वस्तुओं के स्रोत के बारे में मार्गदर्शन करने का फ़ैसला कर लिया है क्योंकि ज़्यादातर देश अतिग्रहित फ़िलिस्तीनी क्षेत्रों में बनी कॉलोनियों को अवैध मानते हैं। यूरोपीय आयोग की तरफ़ से फ़ैसला लिए जाने के बाद, यह संस्था सभी 28 सदस्य देशों को ये निर्देश देगी। फ़ेडरिका मोगरीनी का यह बयान ऐसे समय आया है कि अतिग्रहित फ़िलिस्तीनी क्षेत्रों में इस्राईल की अवैध कॉलोनियों के जारी निर्माण पर यूरोपीय संघ के सदस्य देशों में ग़स्से की लहर दौड़ रही है। अप्रैल में यूरोपीय संघ के 16 सदस्यीय देशों ने मोगरीनी को एक ख़त लिख कर उनसे इस्राइली उत्पादों पर लेबल लगने की प्रक्रिया में तेज़ी लाने की मांग की थी। इस ख़त पर फ़्रांस, ब्रिटेन, स्पेन, इटली, बेल्जियम, स्वीडन, माल्टा, ऑस्ट्रिया, आयरलैंड, पुर्तगाल, स्लोवेनिया, हंग्री, फ़िनलैंड, डेनमार्क, नेदरलैंड और लक्ज़म्बर्ग के विदेश मंत्रियों ने दस्तख़त किए हैं। यूरोपीय संघ के मौजूदा अध्यक्ष देश लक्ज़म्बर्ग के विदेश मंत्री जीन असेलबॉर्न ने कहा, “हम इस बात को सुनिश्चित करना चाहते हैं कि ग्राहक, इस्राईल द्वारा अतिग्रहित इलाक़ों से भेजे जाने वाले उत्पादों में अंतर कर सकें।” उन्होंने कहा कि इस साल के आख़िर तक इसका हल निकल आने की उम्मीद है। ज्ञात रहे इस्राईल अंतर्राष्ट्रीय अपील की अनदेखी करते हुए पिछले कई साल से अतिग्रहित इलाक़ों में अवैध कॉलोनियों का निर्माण बढ़ाता जा रहा है।
................
तेहरान रेडियो


आपका कमेंट



मेरा कमेंट शो न किया जाये
Security Code :

नवीनतम लेख

इमाम हसन असकरी अ.स. की ज़िंदगी पर एक निगाह अमेरिका का युग बीत गया, पश्चिम एशिया से विदाई की तैयारी कर ले : मेजर जनरल मूसवी सऊदी अरब ने यमन के आगे घुटने टेके, हुदैदाह पर हमले रोकने की घोषणा। ईरान को दमिश्क़ से निकालने के लिए रूस को मनाने का प्रयास करेंगे : अमेरिका आईएसआईएस आतंकियों का क़ब्रिस्तान बना पूर्वी दमिश्क़ का रेगिस्तान,30 आतंकी हलाक ग़ज़्ज़ा, प्रतिरोधी दलों ने ट्रम्प की सेंचुरी डील की हवा निकाली : हिज़्बुल्लाह सऊदी ने स्वीकारी ख़ाशुक़जी को टुकड़े टुकड़े करने की बात । आईएसआईएस समर्थक अमेरिकी गठबंधन ने दैरुज़्ज़ोर पर प्रतिबंधित क्लिस्टर्स बम बरसाए । अवैध राष्ट्र में हलचल, लिबरमैन के बाद आप्रवासी मामलों की मंत्री ने दिया इस्तीफ़ा फ़्रांस और अमेरिका की ज़ुबानी जंग तेज़, ग़ुलाम नहीं हैं हम, सभ्यता से पेश आएं ट्रम्प : मैक्रोन बीवी क्या करे कि घर जन्नत की मिसाल हो ज़ायोनी युद्ध मंत्री लिबरमैन का इस्तीफ़ा, ग़ज़्ज़ा की राजनैतिक जीत : हमास अमेरिका की चीन को धमकी, हमारी मांगे नहीं मानी तो शीत युद्ध के लिए रहो तैयार देश को मुश्किलों से उभारना है तो राष्ट्रीय क्षमताओं का सही उपयोग करना होगा : आयतुल्लाह ख़ामेनई अय्याश सऊदी युवराज मोहम्मद बिन सलमान है ग़ज़्ज़ा पर वहशियाना हमलों का मास्टर माइंड : मिडिल ईस्ट आई