Delicious facebook RSS दोस्तों को भेजें। प्रिंट सेव करें। XML TEXT PDF
Code : 75228
Date of publication : 25/5/2015 18:47
Hit : 440

ऐतिहासिक जीत की वर्षगांठ पर हिज़्बुल्लाह को मिली बधाई

विदेश मंत्री जवाद ज़रीफ़ ने वर्ष 2000 में ज़ायोनी शासन के मुक़ाबले में लेबनान की ऐतिहासिक जीत की वर्षगांठ पर लेबनानी राष्ट्र और हिज़्बुल्लाह के जियालों को बधाई दी।



विलायत पोर्टलः विदेश मंत्री जवाद ज़रीफ़ ने वर्ष 2000 में ज़ायोनी शासन के मुक़ाबले में लेबनान की ऐतिहासिक जीत की वर्षगांठ पर लेबनानी राष्ट्र और हिज़्बुल्लाह के जियालों को बधाई दी।
मुहम्मद जवाद ज़रीफ़ ने इस मौक़े पर हिज़्बुल्लाह के महासचिव सैय्यद हसन नसरुल्लाह और लेबनान के विदेश मंत्री जिबरान बासिल को अलग अलग भेजे गए बधाई संदेश में ज़ायोनी शासन के मुक़ाबले में लेबनान की विजय को प्रतिरोध के जियालों और लेबनान की ख़ुददार जनता के बलिदान व प्रतिरोध का नतीजा बताया। ईरानी विदेश मंत्री ने लेबनान की इस बड़ी घटना को प्रतिरोध और राष्ट्र के बीच एकता का फल बताया। लेबनान की इस जीत को आज़ादी के पसन्द लोगों एवं मुसलमान राष्ट्रों के संघर्ष के इतिहास में निर्णायक दौर बताया और ईश्वर से महान लेबनानी राष्ट्र के सम्मान और प्रतिरोध की सफलता की कामना की।
ज्ञात रहे कि वर्ष 2000 में लेबनान के प्रतिरोध ने ज़ायोनी शासन को क्षेत्र में पहली बार एक बड़ी हार का मज़ा चखाया जिसके नतीजे में उन्हे मुंह की खानी पड़ी और वह 25 मई को दक्षिणी लेबनान से बाहर निकलने पर मजबूर हुआ।
इस्राईल ने 1982 में लेबनान पर हमला करके उसके दक्षिणी इलाक़े पर क़ब्ज़ा कर लिया था। ज़ायोनियों के फ़रार होने के कारण दक्षिणी लेबनान में लोग 18 साल बाद अपने घरों को लौटे। हर साल 25 मई को लेबनानी जनता इस जीत का जश्न मनाती है।
................
तेहरान रेडियो


नवीनतम लेख

हिज़्बुल्लाह - इस्राईल तनाव, लेबनान ने अवैध राष्ट्र सीमा पर सेना तैनात की । सेना की संभावित कार्रवाई से नुस्राह फ्रंट में दहशत, बु कमाल में मिली सामूहिक क़ब्रें आले सऊद और अरब शासकों को उलमा का कड़ा संदेश, इस्राईल से संबंधों को बताया हराम काबे के सेवक इस्लाम दुश्मनों से दोस्ती और मुसलमानों से दुश्मनी न करें : आयतुल्लाह ख़ामेनई ईरान को झुकाने की हसरत अपनी क़ब्रों में ले जाना : आईआरजीसी हिज़्बुल्लाह के साथ खड़ा है लेबनान का क्रिश्चियन समाज : इलियास मुर्र ओमान के आसमान में उड़ान भरेंगे इस्राईल के विमान ज़ायोनी आतंक, पोस्टर लगा कर दी फ़िलिस्तीनी राष्ट्रपति की हत्या की सुपारी । महिलाओं के अधिकार, इस्लाम और आधुनिक सभ्यता की निगाह में ईरान पर कोई प्रभाव नहीं ड़ाल पाएंगे अमेरिकी प्रतिबंध : स्ट्रैटफोर सऊदी हमलों की मार झेल रहे यमन में 2 करोड़ लोग भूख से प्रभावित,लाखों बच्चों की मौत अवैध राष्ट्र के गठन के 30 साल पहले से ज़ायोनी मूवमेंट के लिए काम कर रहे हैं आले सऊद : इस्राईली सांसद स्नूकर प्लेयर ने इस्राईली खिलाड़ी के साथ खेलने से किया इंकार हिज़्बुल्लाह के ख़िलाफ़ इस्राईल ने कोई क़दम उठाया तो पूरा मिडिल ईस्ट सुलग जाएगा : नेशनल इंटरेस्ट यूरोप ईरान के साथ वैज्ञानिक और आर्थिक सहयोग बढ़ाने को उत्सुक : जर्मनी