Delicious facebook RSS दोस्तों को भेजें। प्रिंट सेव करें। XML TEXT PDF
Code : 73153
Date of publication : 18/4/2015 18:34
Hit : 389

यूरोपीय संघ की विदेश नीति प्रमुख:

ईरान के साथ परमाणु समझौता क्षेत्र और दुनिया के हित में है।

यूरोपीय संघ की विदेश नीति प्रमुख फेडरिका मोगरीनी ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि अमेरिकी सरकार और कांग्रेस दोनों ही इस बात को समझते हैं कि ईरान के साथ परमाणु समझौता क्षेत्र और दुनिया के हित में है।


विलायत पोर्टलः यूरोपीय संघ की विदेश नीति प्रमुख फेडरिका मोगरीनी ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि अमेरिकी सरकार और कांग्रेस दोनों ही इस बात को समझते हैं कि ईरान के साथ परमाणु समझौता क्षेत्र और दुनिया के हित में है।

उन्होंने कहा कि उन्हें जून 2015 तक ईरान के साथ प्रारंभिक परमाणु समझौते के एक व्यापक परमाणु समझौते में तब्दील हो जाने का पूरा विश्वास है। उन्होंने कहा कि ईरान के साथ व्यापक परमाणु समझौते अंजाम पा जाएगा।

यूरोपीय संघ की विदेश नीति प्रमुख मोगरीनी ने कहा कि ईरान और छः विश्व शक्तियों ने स्विट्जरलैंड के शहर लोज़ान में 2 अप्रैल 2015 को एक बयान जारी करके आगामी जून महीने तक अंतिम समझौते की समयसीमा निश्चित की है।

याद रहे कि ईरान के राष्ट्रपति डाक्टर हसन रूहानी ने गुरुवार को एक बार फिर बल दिया है कि अगर परमाणु समझौते में सभी प्रतिबंध समाप्त न हुये तो ईरान किसी भी समझौते पर हस्ताक्षर नहीं करेगा।

उल्लेखनीय है कि यूरोपीय संघ की विदेश नीति के विभाग ने गुरुवार को एक बयान में कहा है कि ईरान के परमाणु कार्यक्रम के बारे में अंतिम समझौते के लिए 22 और 23 अप्रैल वर्ष 2015 से वियाना में फिर से वार्ता शुरू होंगी।


आपका कमेंट



मेरा कमेंट शो न किया जाये
Security Code :

नवीनतम लेख

पैग़म्बर स.अ. की सीरत और इमाम ख़ुमैनी र.अ. की विचारधारा शिम्र मर गया तो क्या हुआ, नस्लें तो आज भी बाक़ी है!! इमाम ख़ुमैनी र.ह. और इस्लामी इंक़ेलाब की लोकतांत्रिक जड़ें हज़रत फ़ातिमा ज़हरा स.अ. के घर में आग लगाने वाले कौन थे? अहले सुन्नत की किताबों से एक बेटी ऐसी भी.... फ़र्ज़ी यूनिवर्सिटी स्थापित कर भारतीय छात्रों को गुमराह कर रही है अमेरिकी सरकार । वह एक मां थी... क़ुर्आन को ज़हर बता मस्जिदें बंद कराने का दम भरने वाले डच नेता ने अपनाया इस्लाम । तुर्की के सहयोग से इदलिब पहुँच रहे हैं हज़ारो आतंकी । आयतुल्लाह सीस्तानी की दो टूक , इराक की धरती को किसी भी देश के खिलाफ प्रयोग नहीं होने देंगे । ईरान विरोधी किसी भी सिस्टम का हिस्सा नहीं बनेंगे : इराक सीरिया की शांति और स्थायित्व ईरान का अहम् उद्देश्य, दमिश्क़ और तेहरान के संबंधों में और मज़बूती के इच्छुक : रूहानी आयतुल्लाह सीस्तानी से मुलाक़ात के लिए संयुक्त राष्ट्र की विशेष दूत नजफ़ पहुंची इस्लामी इंक़ेलाब की सुरक्षा ज़रूरी , आंतरिक और बाह्र्री दुश्मन कर रहे हैं षड्यंत्र : आयतुल्लाह जन्नती आख़ेरत में अंधेपन का क्या मतलब है....