Wed - 2018 Oct 17
Languages
Delicious facebook RSS दोस्तों को भेजें। प्रिंट सेव करें। XML TEXT PDF
Code : 72129
Date of publication : 3/4/2015 23:35
Hit : 337

ईरान को एस 300 एंटी मिसाइल सिस्टम की आपूर्ति।

रूस के एक प्रमुख रक्षा विशेषज्ञ ने शुक्रवार को कहा है कि अगर संयुक्त राष्ट्र ने तेहरान को हथियारों की बिक्री पर प्रतिबंध हटाने का फैसला किया तो संभव है रूस ईरान को एस 300 एंटी मिसाइल सिस्टम की बिक्री करने पर तैयार हो जाये।


विलायत पोर्टलः रिपोर्ट के अनुसार रूस के एक प्रमुख रक्षा विशेषज्ञ ने शुक्रवार को कहा है कि अगर संयुक्त राष्ट्र ने तेहरान को हथियारों की बिक्री पर प्रतिबंध हटाने का फैसला किया तो संभव है रूस ईरान को एस 300 एंटी मिसाइल सिस्टम की बिक्री करने पर तैयार हो जाये।

रूस के उप विदेश मंत्री सर्गेई रियाबकोफ ने भी कहा है कि ईरान पर लगाये संयुक्त राष्ट्र के हथियारों के प्रतिबंध को समाप्त किए जाने की संभावना मौजूद है। मास्को में हथियारों के वैश्विक व्यापार के विश्लेषणात्मक केंद्र के प्रमुख ईगोर कोरूतशनको ने कहा है कि ईरान के खिलाफ प्रतिबंधों के ख़ात्में में हथियारों की बिक्री पर लगाया प्रतिबंध भी शामिल हो सकता है।

उन्होंने कहा कि जो समस्याएं हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं उनमें ईरान को “एस 300” मिसाइल देने का विषय भी शामिल है रूस ने 2007 में ईरान को आठ सौ मिलियन डॉलर की मालियत के “एस 300” मिसाइल बेचने के समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। मास्को ने 2010 में ईरान के परमाणु कार्यक्रम के मुद्दे पर ईरान को हथियारों की बिक्री पर प्रतिबंध के बारे में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव के बाद इस समझौते को रोक दिया था।


आपका कमेंट



मेरा कमेंट शो न किया जाये
Security Code :