Delicious facebook RSS दोस्तों को भेजें। प्रिंट सेव करें। XML TEXT PDF
Code : 192868
Date of publication : 29/3/2018 17:19
Hit : 275

सीरिया , आतंकी संगठनों की भेंट चढ़ने वालों में 40% बच्चे शामिल : यूनिसेफ

सीरिया में सक्रिय आतंकवादियों ने इस देश के विभिन्न नगरों और इलाक़ों पर अपने क़ब्ज़े के दौरान, घरों , बिल्डिंगों, पार्कों, गाड़ियों , मोटर साइकिलों बल्कि बच्चों के खिलौनों तक में बम लगा रखे थेसीरियाई इलाक़ों की आज़ादी के बाद इस देश की सेना सब से पहले आज़ाद होने वाले इलाक़ों में बारुदी सुरंगों और बमों से साफ करने का प्रयास करती है।

विलायत पोर्टल :  प्राप्त जानकारी के अनुसार पूरी दुनिया में बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य एवं सुरक्षा आदि के लिए कार्य करने वाले संयुक्त राष्ट्र यूनिसेफ संगठन ने सीरिया त्रासदी के गंभीर पहलुओं का उल्लेख करते हुए कहा कि इस युद्ध से सर्वाधिक पीड़ित होने वालों में 40% बच्चे शामिल हैं । यूनिसेफ में मध्य पूर्व के क्षेत्रीय प्रभारी ” गेर्ट कॉपलेयर” ने सोमवार को कहा है कि सीरिया के संकट से प्रभावित होने वाले 40 प्रतिशत बच्चे हैं। गेर्ट कॉपलेयर ने इस बात का उल्लेख करते हुए कि तीस लाख बच्चों को बम या बारुदी सुरंग का शिकार बनने का खतरा है कहा कि अब तक हज़ारों सीरियाई बच्चे आतंकवादियों द्वारा लगाई गई बारूदी सुरंगों के फटने के पूरी तरह से अपंग हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि सीरिया में सात वर्षों से जारी संकट की वजह से इस देश के बच्चे कई प्रकार के मानसिक विकारों से ग्रस्त हो गए हैं। याद रहे कि सीरिया में सक्रिय आतंकवादियों ने इस देश के विभिन्न नगरों और इलाक़ों पर अपने क़ब्ज़े के दौरान, घरों , बिल्डिंगों, पार्कों, गाड़ियों , मोटर साइकिलों बल्कि बच्चों के खिलौनों तक में बम लगा रखे थे जिससे साबित होता है कि उनके लिए भारी मात्रा में विस्फोट पदार्थ उपलब्ध कराए गये थे। सीरियाई इलाक़ों की आज़ादी के बाद इस देश की सेना सब से पहले आज़ाद होने वाले इलाक़ों में बारुदी सुरंगों और बमों से साफ करने का प्रयास करती है। सीरिया में 2011 से अमेरिका, सऊदी अरब और ब्रिटेन सहित उनके अन्य घटकों के समर्थन से आतंकवादियों ने व्यापक रूप से आंतकवादी हमले कर सीरिया के बहुत से क्षेत्रों पर क़ब्ज़ा कर लिया था । सीरियाई सेना ने 19 नवंबर 2017 में प्रतिरोध मोर्चे और रूस की मदद से आतंकवादी संगठन दाइश के अंतिम ठिकाने ” बूकमाल” नगर को आजा़द करा लिया जिसके बाद अब सीरिया में सक्रिय अधिकांश आतंकवादी, दैरुज़्जोर और हिम्स तथा आस पास मरुस्थलों और जंगलों तक ही सीमित रह गए हैं।
 .................


आपका कमेंट



मेरा कमेंट शो न किया जाये
Security Code :

नवीनतम लेख

अफ़ग़ानिस्तान में शांति स्थापना के लिए ईरान का किरदार बहुत महत्वपूर्ण । वालेदैन के हक़ में दुआ हिज़्बुल्लाह के खिलाफ युद्ध की आग भड़काने पर तुला इस्राईल, मोसाद और ज़ायोनी सेना आमने सामने इराक की दो टूक, किसी भी देश के ख़िलाफ़ देश की धरती का प्रयोग नहीं होने देंगे फ़्रांस के दो लाख यहूदी नागरिकों को स्वीकार करेगा अवैध राष्ट्र इस्राईल इस्राईल का चप्पा चप्पा हमारी की मिसाइलों के निशाने पर : हिज़्बुल्लाह जौलान हाइट्स से लेकर अल जलील तक इस्राईल का काल बन गई है नौजबा मूवमेंट । हम न होते तो फ़ारसी बोलते आले सऊद, अमेरिका के बिना सऊदी अरब कुछ नहीं : लिंडसे ग्राहम आले सऊद की बेशर्मी, लापता हाजी सऊदी जेलों में मौजूद ट्रम्प पर मंडला रहा है महाभियोग और जेल जाने का ख़तरा । जॉर्डन के बाद संयुक्त अरब अमीरात ने दमिश्क़ से राजनयिक संबंध बहाल करने की इच्छा जताई क़ुर्आन की तिलावत की फ़ज़ीलत और उसका सवाब ट्रम्प को फ्रांस की नसीहत, हमारे आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप न करे अमेरिका । तुर्की अरब जगत के लिए सबसे बड़ा ख़तरा : अब्दुल ख़ालिक़ अब्दुल्लाह आतंकवाद से संघर्ष का दावा करने वाला अमेरिका शरणार्थियों पर हमले बंद करे : मलाला युसुफ़ज़ई