Delicious facebook RSS दोस्तों को भेजें। प्रिंट सेव करें। XML TEXT PDF
Code : 188206
Date of publication : 5/7/2017 17:11
Hit : 252

गरीबी के बजाए ग़रीबों से युद्ध कर रहा है अमेरिका : टाइम

अगर न्यूयॉर्क में ही रह रहे ग़रीबों को एक जगह जमा कर दिया जाये तो यह विश्व का ५ गरीब शहर बन जायेगा । ब्रोंक्स में ही हर ५ बच्चों में से २ ग़रीबी रेखा से नीचे हैं ।


विलायत पोर्टल :
  अमेरिका की प्रतिष्ठित टाइम मैगज़ीन ने वेसमूर द्वारा लिखित एक लेख प्रकाशित किया है । इस में कहा गया है कि मै मैरीलैंड के सबसे बड़े शहर बाल्टिमोर में पैदा हुआ और ब्रोंक्स से लेकर न्यूयार्क तक ग़रीबी का मज़ा चखते हुए बड़ा हुआ । मुझे याद है कि हमे अँधेरा फैलने से पहले ही घर पलट जाना पड़ता था ताकि यहाँ की खतरनाक सड़कों पर होने वाली घटनाओं से सुरक्षित रहूं हम ऐसे समाज में रहे जहाँ किसी को एक दूसरे की कोई खबर नहीं थी लगता था जैसे किसी घेराबंदी और क़ैद मै रह रहे हों । गरीबी एक भयानक दुविधा, एक स्थिति है जिस से आपका घर, स्कूल, काम तथा पूरा जीवन प्रभावित होता है। आधी सदी से अधिक बीत गयी जब अमेरिका के ३६ वें राष्ट्रपति ने ग़रीबी के विरुद्ध बिना किसी शर्त के युद्ध छेड़ने का आह्वान किया था ताकि देश से गरीबी को मिटाया जा सके । अगर आज अमेरिका अफगानिस्तान और अन्य जगहों पर युद्ध की आग भड़काने के बजाए देश में गरीबी के खिलाफ युद्ध छेड़ता तो हम आराम से जीवन व्यतीत कर रहे होते । खेद की बात तो यह है की जो युद्ध ग़रीबी के विरुद्ध छेड़ना था आज उस युद्ध की आग गरीबों को झुलसा रही है । अमेरिका हमेशा की तरह बेशर्मी से लोगो को ग़रीब रखने की सियासी चाले चल रहा है। वर्तमान अमेरिकी सरकार की गलत नीतियों के कारन ग़रीबी का शिकार ४५ मिलियन अमेरिकी नागरिक एक अभूतपूर्व संकट का सामना कर रहे हैं । अगर न्यूयॉर्क में ही रह रहे ग़रीबों को एक जगह जमा कर दिया जाये तो यह विश्व का ५ गरीब शहर बन जायेगा । ब्रोंक्स में ही हर ५ बच्चों में से २ ग़रीबी रेखा से नीचे हैं । ग़रीबी ख़त्म करने का मतलब यह है कि कोई परिवार भूखा न रहे, सब को शिक्षा और प्राथमिक सुविधा मिले । हर युद्ध में जीत के इरादे से उतरने वाला अमेरिका ग़रीबी के विरुद्ध भी इस उद्देश्य से युद्ध छेड़े ।
 .........
YJC


आपका कमेंट



मेरा कमेंट शो न किया जाये
Security Code :

नवीनतम लेख

अफ़ग़ानिस्तान में शांति स्थापना के लिए ईरान का किरदार बहुत महत्वपूर्ण । वालेदैन के हक़ में दुआ हिज़्बुल्लाह के खिलाफ युद्ध की आग भड़काने पर तुला इस्राईल, मोसाद और ज़ायोनी सेना आमने सामने इराक की दो टूक, किसी भी देश के ख़िलाफ़ देश की धरती का प्रयोग नहीं होने देंगे फ़्रांस के दो लाख यहूदी नागरिकों को स्वीकार करेगा अवैध राष्ट्र इस्राईल इस्राईल का चप्पा चप्पा हमारी की मिसाइलों के निशाने पर : हिज़्बुल्लाह जौलान हाइट्स से लेकर अल जलील तक इस्राईल का काल बन गई है नौजबा मूवमेंट । हम न होते तो फ़ारसी बोलते आले सऊद, अमेरिका के बिना सऊदी अरब कुछ नहीं : लिंडसे ग्राहम आले सऊद की बेशर्मी, लापता हाजी सऊदी जेलों में मौजूद ट्रम्प पर मंडला रहा है महाभियोग और जेल जाने का ख़तरा । जॉर्डन के बाद संयुक्त अरब अमीरात ने दमिश्क़ से राजनयिक संबंध बहाल करने की इच्छा जताई क़ुर्आन की तिलावत की फ़ज़ीलत और उसका सवाब ट्रम्प को फ्रांस की नसीहत, हमारे आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप न करे अमेरिका । तुर्की अरब जगत के लिए सबसे बड़ा ख़तरा : अब्दुल ख़ालिक़ अब्दुल्लाह आतंकवाद से संघर्ष का दावा करने वाला अमेरिका शरणार्थियों पर हमले बंद करे : मलाला युसुफ़ज़ई