Delicious facebook RSS दोस्तों को भेजें। प्रिंट सेव करें। XML TEXT PDF
Code : 185873
Date of publication : 22/2/2017 20:29
Hit : 289

सीरियाई आतंकवादियों को सीआईए द्वारा मिलने वाली सहायता बंद।

रूस रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता के अनुसार अमेरिका ने आतंकियों पर कार्यवाही के बहाने, बमबारी कर सीरिया के बुनियादी ढांचे को नष्ट किया है लेकिन दाइश और दूसरे आतंकियों के कब्ज़े वाली किसी पेट्रोलियम संस्था पर कोई कार्यवाही नहीं की ।


विलायत पोर्टल :
एक रिपोर्ट के अनुसार सरकार विरोधी लड़ाकों पर दाइश के ज़बरदस्त हमलों के बाद विद्रोहियों को मिलने वाली अमेरिकन एजेंसी सीआईए की सहायता बन्द हो गयी है। सूत्रों के अनुसार इस सहायता के बन्द हो जाने से तकफ़ीरी आतंकवादियों के हौसले पस्त हो गए है ।अभी तक इस मामले में कोई अधिकारिक बयान नहीं आया है लेकिन समझा जा रहा है कि यह रोक इसलिए भी है कि यह हथियार दाइश के हाथ ना लग जाएँ।
अमेरिकन अधिकारियों के अनुसार इस सहायता में आतंकियों की ट्रेंनिग से लेकर टैंक रोधी गाइडेड मिसाइले आदि शामिल है । इन अधिकारियों के अनुसार यह रोक दाइश के हमलों के कारण है इसका ट्रम्प की नीतियों से कोई लेना देना नहीं है।
सूत्रों के अनुसार यह रोक फ्री सीरियन आर्मी और उस जैसे कई आतंकवादी गुटों की कमर तोड़ देगी। ज्ञात रहे कि क़तर, तुर्की, सऊदी जैसे असद विरोधी देश FSA को हथियार आपूर्ति करते हैं लेकिन इस मुद्दे पर अभी तक किसी का कोई बयान नहीं आया है । लेकिन FSA से जुड़े एक उच्च कमांडर के अनुसार हमारे आपूर्तिकर्ता देशो ने फैसला किया है कि वह किसी एक गुट को ही पूरे सीरिया के लिए हथियार सप्लाई करेंगे। अभी तक ट्रम्प प्रशासन ने सीरिया को लेकर किसी नीति का ऐलान नहीं किया है लेकिन ट्रम्प ने अपने अभियान में सीरिया संकट पर बातचीत को प्राथमिकता दी थी।
ज्ञात रहे कि अमेरिका के नेतृत्व में कई साल से गठबन्धन सेनाएं सीरिया में आतंकियों पर हवाई हमले कर रही है जिसमे कई बार आम नागरिकों को भी निशाना बनाया गया है। रूस रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता के अनुसार अमेरिका ने आतंकियों पर कार्यवाही के बहाने, बमबारी कर सीरिया के बुनियादी ढांचे को नष्ट किया है लेकिन दाइश और दूसरे आतंकियों के कब्ज़े वाली किसी पेट्रोलियम संस्था पर कोई कार्यवाही नहीं की। ज्ञात रहे कि अमेरिका के आतंक विरोधी दावों के बावजूद पिछले महीने ही सीरियन डेमोक्रेटिक सेना नामक आतंकी संगठन ने कहा था कि उनको अमेरिका से सुरक्षा कवच मिले है तथा भविष्य में और भी सैन्य सहायता का आश्वासन मिला है ।
 ...............
  प्रेस टीवी


आपका कमेंट



मेरा कमेंट शो न किया जाये
Security Code :

नवीनतम लेख

संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव का सम्मान करते हैं लेकिन इस्राईल की नकेल कसो : लेबनान दक्षिण कोरिया ने आंग सान सू ची से ग्वांगजू पुरस्कार वापस लेने का फैसला किया । सूडान ने इस्राईल के अरमानों पर पानी फेरा, संबंध सामान्य करने से किया इंकार । हज़रत फ़ातिमा मासूमा स.अ. सऊदी अरब का अमेरिका को कड़ा संदेश, हमारे मामले में मुंह बंद रखे सीनेट । इदलिब की आज़ादी प्राथमिकता, अतिक्रमणकारियों को सीरिया से भागना ही होगा : दमिश्क़ हाउस ऑफ़ लॉर्ड्स की मांग, अमेरिका से राजनैतिक संबद्धता कम करे इंग्लैंड। अवैध राष्ट्र ने लगाई गुहार, लेबनान सेना पर दबाव बनाए अमेरिका । अमेरिकी गठबंधन आतंकी संगठनों की मदद से सीरिया के तेल संपदा को लूटने में व्यस्त । मासूमा ए क़ुम स.अ. की शहादत के शोक में डूबा ईरान, क़ुम समेत देश भर में मातम । अमेरिका ने स्वीकारा, असद को पदमुक्त करना उद्देश्य नहीं । सिर्फ दो साल, और साठ हज़ार लोगों की जान ले चुका है यमन संकट । हमास ने दिया इस्राईल को गहरा झटका, पकडे गए ड्रोन विमानों का क्लोन बनाया । आले सऊद की काली करतूत, क़तर पर हमला कर हड़पने की साज़िश का भंडाफोड़ । रूस मामलों में पोम्पियो की कोई हैसियत नहीं, अमेरिका की विदेश नीति का भार जॉन बोल्टन के कंधों पर : लावरोफ़