Thursday - 2018 August 16
Languages
Delicious facebook RSS दोस्तों को भेजें। प्रिंट सेव करें। XML TEXT PDF
Code : 184809
Date of publication : 28/12/2016 18:8
Hit : 165

हज इस्लामी जगत और मुसलमानों को आपस में जोड़ने का रास्ता है, इसे मुसलमानों के लिए बंद करना इस्लामी जगत को कमज़ोर करना है।

ईरान के संस्कृति मंत्री ने कहा है कि हज का रास्ता इस्लामी जगत और मुसलमानों को जोड़ने वाला रास्ता है, इसको मुसलमानों के लिए बंद करना इस्लामी जगत को कमज़ोर करना है।
विलायत पोर्टलः ईरान के संस्कृति मंत्री ने कहा है कि हज का रास्ता इस्लामी जगत और मुसलमानों को जोड़ने वाला रास्ता है, इसको मुसलमानों के लिए बंद करना इस्लामी जगत को कमज़ोर करना है। ईरान के समाजिक और सांस्कृतिक मामलों के मंत्री सैयद रज़ा सालेही अमीरी ने तेहरान में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि ईरानी अधिकारी रूढ़ीवादी सऊदी शासन से हज पर लगे प्रतिबंध को हटाने के लिए लगातार वार्ता कर रहे हैं। उनका कहना है कि वार्ता के माध्यम से ईरानी श्रद्धालुओँ के लिए रास्ता खुलवाने की कोशिश जारी है। उन्होंने कहा कि अगर सऊदी अरब, अपनी मनमानी शर्तों के बजाए आवश्यक शर्तें रखता है तो ईरान अपने देश के हाजियों को अल्लाह के घर भेजने के लिए पूरी तरह तैयार है। इस मौक़े पर सैयद रज़ा सालेही अमीरी ने हज का रास्ता बंद करने के सऊदी शासन के क़दम की कड़ी निंदा की। उन्होंने कहा कि यह ऐसा प्रतिबंध है जो इस्लामी जगत को कमज़ोर कर देगा। अमीरी का कहना था कि हज एक ऐसा पवित्र अवसर है जो पूरे इस्लामी जगत के मुसलमानों को आपस में एकता का संदेश देता है। हज के द्वारा हम दुनिया भर में पैग़म्बरे इस्लाम (स.) और उनके पवित्र घर वालों के संदेशों को लोगों तक पहुंचा सकते हैं। उल्लेखनीय है कि सऊदी अरब ने पिछले साल निराधार कारणों के आधार पर ईरान और सीरिया सहित कुछ इस्लामी देशों के तीर्थयात्रियों को हज अदा करने से रोक दिया था। सऊदी अरब के इस अन्यायपूर्ण फ़ैसले से पूरे इस्लामी जगत में काफ़ी रोष पाया जाता है। ज्ञात रहे कि 2015 में ईदे क़ुर्बान के दिन मिना में सऊदी अधिकारियों की अयोग्यता और उनके द्वारा की गई घटिया व्यवस्था के कारण कई देशों के हज़ारों हाजियों की जानें चली गईं थीं। मिना त्रासदी में मरने वाले हाजियों में 464 ईरानी हाजी भी शामिल थे।
...................
तेहरान रेडियो


आपका कमेंट



मेरा कमेंट शो न किया जाये
Security Code :