Thursday - 2018 April 26
Languages
Delicious facebook RSS दोस्तों को भेजें। प्रिंट सेव करें। XML TEXT PDF
Code : 183142
Date of publication : 13/8/2016 10:3
Hit : 689

क्या आप भी सहमत हैं? चैन से वही रहते हैं जो सच्चे होते हैं।

कुछ बच्चे एक साथ खेल रहे थे, उनमें से एक बच्चा काफ़ी दयालू, सच्चा और नेक था और दूसरा बड़ा ही शरारती और चालाक था। जो बच्चा चालाक था उसके पास कुछ अख़रोट थे और दूसरे के पास बहुत सी मिठाई थी। खेल के बाद दोनों एक जगह बैठ गए


विलायत पोर्टलः कुछ बच्चे एक साथ खेल रहे थे, उनमें से एक बच्चा काफ़ी दयालू, सच्चा और नेक था और दूसरा बड़ा ही शरारती और चालाक था। जो बच्चा चालाक था उसके पास कुछ अख़रोट थे और दूसरे के पास बहुत सी मिठाई थी।
खेल के बाद दोनों एक जगह बैठ गए।
चालाक बच्चे नें दूसरे से कहा: मैं तुम्हे अपने सारे अख़रोट देता हूँ, तुम मुझे अपनी मिठाईयाँ दे दो।
शरीफ़ बच्चा मान गया और उसनें सारी मिठाईयाँ अपने दोस्त को दे दीं, लेकिन चालाक बच्चे नें अपने दोस्त को सारे अख़रोट नहीं दिये बल्कि उसमें से कुछ चुपके से छिपा लिये इस तरह से कि दूसरे को मालूम भी न हुआ।
उसके बाद दोनों घर लौट आए।
रात को जब सोने का टाइम हुआ तो नेक और सच्चा बच्चा आराम के साथ सो गया।
लेकिन दूसरे बच्चे को नींद नहीं आ रही थी क्योंकि वह यह सोच रहा था कि जिस तरह उसने चालाकी कर के अपने दोस्त को सारे अख़रोट नहीं दिए बल्कि थोड़े से छिपा लिये उसी तरह उसके दोस्त ने भी उसको सारी मिठाई नहीं दी होगी बल्कि थोड़ी बहुत छिपा ली होगी।
वह पूरी रात यही सोचता रहा और सो नहीं सका।
दोस्तों! दुनिया में वही लोग चैन और आराम में होते हैं जो सच्चे होते हैं लेकिन जिनकी ज़िन्दगी में झूठ, खोट और धोखा होता है वह हमेशा बेचैन रहते हैं और उनकी आत्मा को कभी आराम नहीं मिलता।
जीवन में सच्चे लोगों के साथ रहना ही काफ़ी नहीं है बल्कि सच्चे ज़मीर और सच्ची अंतरात्मा के साथ जीना ज़रूरी है।
जो लोग दोस्तों से झूठ बोलते हैं या दूसरों को धोखा देते हैं वह हमेशा यही सोचते हैं कि दूसरे भी उनसे झूठ बोलते हैं और दूसरे भी उनके साथ धोखा करते हैं इसलिये ऐसे लोगों की अंतरात्मा को कभी चैन नहीं मिलता।


आपका कमेंट



मेरा कमेंट शो न किया जाये
Security Code :