Delicious facebook RSS दोस्तों को भेजें। प्रिंट सेव करें। XML TEXT PDF
Code : 181533
Date of publication : 3/5/2016 17:53
Hit : 169

फ़्रांस में इस्लाम विरोधी कार्यवाहियों में बढ़ोत्तरी।

फ़्रांस के मानवाधिकार परामर्श आयोग सीएनसीडीएच ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में साल 2015 में इस देश में इस्लाम विरोधी कार्यवाहियों में तीन गुना से भी ज़ायादा वृद्धि हुई है।


विलायत पोर्टलः फ़्रांस के मानवाधिकार परामर्श आयोग सीएनसीडीएच ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में साल 2015 में इस देश में इस्लाम विरोधी कार्यवाहियों में तीन गुना से भी ज़ायादा वृद्धि हुई है। नस्लभेद और दूसरे मामलों से डराने से संघर्ष के मामले में इस आयोग की वार्षिक रिपोर्ट में आया है कि फ़्रांस के गृहमंत्रालय द्वारा पेश किए गए आकड़ों से पता चलता है कि इस देश में नस्लभेदी कार्यवाहियों और अपराधों में वृद्धि हो रही है। मानवाधिकार परामर्श आयोग की रिपोर्ट इस बात की सूचना दी है कि इस संबंध में साल 2014 में 1662 मामले दर्ज किए गए जबकि साल 2015 में 2034 मामले दर्ज किए गए। इस रिपोर्ट में आया है कि इस्लाम विरोधी कार्यवाहियों में 223 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और साल 2014 में 133 मामले दर्ज किए गए जबकि साल 2015 में 429 मामलों के साथ इसमें तीन गुना वृद्धि हुई। इस आयोग की तरफ़ से जारी की गयी रिपोर्ट के अनुसार, यह आंकड़े पुलिस में दर्ज किए गए मामलों को आधार बना कर पेश किए गए हैं जबकि दर्जनों ऐसे मामले होंगे जिनकों लोगों ने भय या सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने के भय से दर्ज ही न कराया होगा। इससे पहले फ़्रांस के गृहमंत्री बर्नार काज़ोनो ने वर्ष 2015 में देश में इस्लामोफ़ोबिया की कार्यवाही में वृद्धि की ख़बर दी थी। 13 नवंबर साल 2015 में पेरिस में हुए आतंकी हमलों के बाद जिसमें 132 लोग मारे गए और आईएसआईएल के आतंकियों ने इन हमलों की ज़िम्मेदारी क़बूल की, फ़्रांस में मुसलमानों के ख़िलाफ़ हमले और इस्लाम विरोधी कार्यवाहियों में विरुद्ध हो गई। फ़्रांस में मुसलमानों के ख़िलाफ़ जारी कार्यवाहियों की वजह से संयुक्त राष्ट्र संघ की नस्लभेद विरोधी समिति सहित मानवाधिकार की संस्थाओं ने इस देश की कड़ी आलोचना की है। इस तरह से कि इस समिति ने कुछ समय पहले फ़्रांस में नस्लभेद की स्थिति को ख़तरनाक बताया था। इसी तरह यूरोपीय परिषद के टीकाकारों ने भी हालिया रिपोर्ट में फ़्रांस में इस्लामोफोबिया में वृद्धि पर चिंता ज़ाहिर की थी।
.......................
तेहरान रेडियो


आपका कमेंट



मेरा कमेंट शो न किया जाये
Security Code :

नवीनतम लेख

अरब शासकों को ट्रम्प का आदेश, दमिश्क़ से संबंध सुधारो। इस्राईल के हमले नहीं रुके तो दमिश्क़ तल अवीव एयरपोर्ट को निशाना बनाने के लिए तैयार : बश्शार क़ुद्स को राजधानी बना कर अलग फ़िलिस्तीन राष्ट्र का गठन हो : चीन अय्याश सऊदी युवराज बिन सलमान ने माँ के बाद अब अपने भाई को बंदी बनाया। क़ासिम सुलेमानी के आदेश पर सीरिया ने इस्राईल पर मिसाइल दाग़े : ज़ायोनी मीडिया यूरोपीय यूनियन के ख़िलाफ़ बश्शार असद का बड़ा क़दम, राजनयिकों का विशेष वीज़ा किया रद्द। अमेरिकी सेना ने माना, इराक युद्ध का एकमात्र विजेता है ईरान । बर्नी सैंडर्स की मांग, सऊदी तानाशाही की नकेल कसे विश्व समुदाय । ईरान विरोधी बैठकों से कुछ हासिल नहीं, यादगारी तस्वीरें लेते रहे नेतन्याहू । हसन नसरुल्लाह का लाइव इंटरव्यू होगा प्रसारित,सऊदी इस्राईली मीडिया की हवा निकली । आले ख़लीफ़ा का यूटर्न , कभी भी दमिश्क़ विरोधी नहीं था बहरैन इदलिब , नुस्राह फ्रंट के ठिकानों पर रूस की भीषण बमबारी । हश्दुश शअबी की कड़ी चेतावनी, आग से न खेले तल अवीव,इस्राईल की ईंट से ईंट बजा देंगे । दमिश्क़ पर फिर हमला, ईरानी हित थे निशाने पर, जौलान हाइट्स पर सीरिया ने की जवाबी कार्रवाई । नहीं सुधर रहा इस्राईल, दमिश्क़ के उपनगरों पर फिर किया हमला।